Ads Area

जल की कठोरता क्या है? प्रकार

जल की कठोरता क्या है? प्रकार - नमस्कार दोस्तो! स्वागत है आपका RDN Notes ब्लॉग में। तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है “जल की कठोरता” के बारे में। and निर्भर, व्यंजग and बने रहिये इस Article में और जानिए पूरे Details में।
{getToc} $title={Table of Contents}

जल की कठोरता (Hardness of Water) - 

मृदु या शुद्ध जल साबुन के साथ आसानी से झाग देता है परन्तु कैल्सियम मैग्नीशियम तथा कुछ भारी धातुओं जैसे आयरन इत्यादि के विलेयशील लवणो की उपस्थिति में जल साबुन के साथ आसानी से झाग नही देता है। इसका कारण यह है कि यह विलेयशील लवण जल को साबुन के साथ झाग बनाने से रोकते है। जल का यह गुण कठोरता कहलाता है । अतः जल के साथ साबुन का झाग न बनने देने का लवण जल की कठोरता कहालाता है ।

जल की कठोरता के प्रकार (Types of Hardness of Water) - 

(1) अस्थायी कठोरता (Temporary Hardness) -

जल में कठोरता कैल्सियम तथा मैग्नीशियम के बाइकार्बोनेट की उपस्थिति के कारण होती है। इस कठोरता को उबालने से दूर किया जा सकता है। कठोर पानी को उबालने पर कैल्सियम तथा मैग्नीशियम के बाइकार्बोनेट अपघटित होकर अविलेय कार्बोनेट बनाते हैं जिन्हें छानकर दूर कर लिया जाता है। कठोर पानी में आयरन, ऐलुमिनियम तथा मैग्नीज के लवण भी अल्प मात्रा में रहते हैं। 

Ca(HCO3)2 ➞ CaCO3⬇+ H2O + CO2

Mg(HCO3)2 ➞ MgCO3⬇ +H2O + 2CO2

(2) स्थायी कठोरता (Permanent Hardness) - 

जल की वह कठोरता, जो उबालने जैसी सरल विधियों द्वारा दूर न की जा सके स्थायी कठोरता कहलाती है। इस प्रकार की कठोरता जल मे कैल्सियम तथा मैग्नीशियम के सल्फेटों तथा क्लोराइडों के कारण होती है। 

CaCl2 ➞ Ca⁺² + 2Cl⁻¹ 

MgSO4 ➞ Mg⁺² + SO4⁻²

जल की कठोरता क्या है? प्रकार Hindi Me का आर्टिकल कैसा लगा।आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।या किसी प्रकार का Suggestion देना भी चाहते है तो आप नीचे Comment Box में अपनी राय हमारे साथ Share कर सकते है| 

आगे भी ऐसी ही Education जानकारियां लेने के लिए हमारे वेबसाइट rdnnotes.in को visit करे ताकि हर नयी और Education जानकारी सबसे पहले आप तक पहुचें। धन्यवाद 



इसे भी पढ़ें 👇👇👇 





Tags

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Thank you so much 🙏 by Shafhimo

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area