Ads Area

फैक्स क्या है ? इसकी कार्य-प्रणाली समझाइए ।

नमस्कार दोस्तो! स्वागत है आपका RDN Notes ब्लॉग में। तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है “फैक्स क्या है ? ” के बारे में। and इसकी कार्य-प्रणाली समझाइए । and बने रहिये इस Article में और जानिए पूरे Details में। 

{getToc} $title={Table of Contents}

फैक्स क्या है ? 

Fax शब्द Facsimile का संक्षिप्त रूप है जिसका अर्थ है 'प्रतिरूप' फैक्स वह इलेक्ट्रॉनिक प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी दस्तावेज (चित्र, अक्षर, नक्शे आदि) को उसी रूप में एक स्थान से दूसरे स्थान तक सम्प्रेषित किया जाता है। 

कार्य प्रणाली 

मानलो किसी प्रिंटेड सामग्री को एक स्थान से दूसरे स्थान तक सम्प्रेषित किया जाना है इसके लिए प्रिंटेड सामग्री को सर्वप्रथम फैक्स मशीन में डाला जाता है, जिससे स्केनिंग द्वारा तीव्रता के अनुरूप विद्युत् पल्स प्राप्त होते हैं जिसे यह डिजिटल सिगनल में अब इसे मॉडेम में भेजा जाता है जहाँ डिजिटल सिगनल, एनालॉग सिगनल में परिवर्तित होते हैं तथा वाहक तरंगों के साथ इनका मॉडुलन हो जाता है। इस प्रकार प्राप्त मॉडुलित तरंगों को टेलीफोन केबल की सहायता से अभिग्रहण के लिए संप्रेषित कर दिया जाता है। 

अभिग्राही, प्रेषित्र से भेजे गये सिगनल को मॉडेम द्वारा ग्रहण करता है जिसे प्रवर्धित कर विमडुलित कर देता है, जिससे एनालॉग सिगनल प्राप्त होते हैं, इन्हें फैक्स अभिग्राही पुनः डिजिटल सिगनल में परिवर्तित करता है तथा टेलीविजन की भाँति उसी प्रिंटेड सामग्री का फोटोग्राफ हमें प्राप्त हो जाता है जिसे प्रेषित्र द्वारा भेजा गया है इसकी कार्य प्रणाली को चित्र 206 की सहायता से समझाया जा सकता है। 

यद्यपि फैक्स मशीन से सभी पत्र, फोटोग्राफ, ड्राइंग आदि सूचनाओं का संप्रेषण किया जा सकता है, किन्तु यह टेलीविजन से भिन्न है क्योंकि इसमें आवाज का संप्रेषण नहीं होता तथा

गतिशील चित्रण भी नहीं किया जा सकता केवल उसका स्थिर फोटोग्राफ प्राप्त होता है। अतः हम यह कह सकते हैं कि यह एक दूरस्थ फोटोकॉपी मशीन है जिससे अपने पास के किसी भी प्रकार के प्रिंटेड सामग्री का फोटोग्राफ वांछित दूरस्थ स्थान पर प्राप्त करते हैं।

फैक्स की मुख्य विशेषता इसकी गति (Speed) और कम लागत है। 

फैक्स क्या है ? इसकी कार्य-प्रणाली समझाइए ।



आगे भी ऐसी ही Education जानकारियां लेने के लिए हमारे वेबसाइट rdnnotes.in को visit करे ताकि हर नयी और Education जानकारी सबसे पहले आप तक पहुचें। धन्यवाद bakelite kya hai

Hindi Me का आर्टिकल कैसा लगा।आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।या किसी प्रकार का Suggestion देना भी चाहते है तो आप नीचे Comment Box में अपनी राय हमारे साथ Share कर सकते है| 


इसे भी पढ़ें 👇👇👇 





Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad